क्या 36 साल की एक्ट्रेस को डेट कर रहे हैं टीम इंडिया के कोच शास्त्री?

बॉलीवुड सेलेब्स और क्र‍िकेट जगत के सितारों के बीच हमेशा से गहरा रिश्ता रहा है. कभी ये रिश्ते गॉसिप से आगे नहीं पहुंचे तो कई रिश्तों ने मुकाम पाया. ऐसे बहुत से कपल हैं जिन्होंने शादियां कीं. अब बॉलीवुड और क्रिकेट से जुड़ी एक दिलचस्प प्रेम कहानी सामने आ रही है. रिपोर्ट्स की मानें तो टीम इंडिया के कोच रव‍ि शास्त्री एक बॉलीवुड हीरोइन के साथ रिलेशनशिप में हैं. ये हीरोइन कोई और नहीं बल्कि इरफ़ान के साथ ‘लंच बॉक्स’ और अक्षय कुमार के साथ 'एयरलिफ्ट' जैसी फिल्म करने वाली निमरत कौर हैं. स्पॉटबाय की र‍िपोर्ट के मुताब‍िक 36 साल की न‍िमरत कौर रव‍ि शास्त्री के साथ दो साल से र‍िलेशन में हैं. वैसे दोनों ने अपनी इस रिलेशनशिप की भनक तक किसी को नहीं लगने दी है. सवाल हो रहा है कि कैसे ये दोनों स्टार एक-दूसरे से मिले? ये आसानी से याद नहीं आ रहा कि कब ये दोनों सितारे साथ-साथ दिखें. रिपोर्ट्स के मुताबिक, इन सितारों की मुलाकात 2015 में जर्मन लग्जरी कार की लॉन्चिंग के

दौरान हुई थी. कहा जा रहा है कि इसी इवेंट में दोनों की मुलाकात प्रेम कहानी में बदल गई. वैसे रव‍ि शास्त्री ने 2012 में 22 साल बाद अपनी पत्नी र‍ितु स‍िंह से तलाक ले लिया था. जबकि न‍िमरत कौर अब तक स‍िंगल हैं. शास्त्री के वर्कफ्रंट की बात करें इन दिनों इग्लैंड में इंडियन टीम के साथ दौरे पर हैं. निमरत के वर्कफ्रंट की बात करें तो वह इन दिनों एक वेब सीरीज की शूटिंग कर रही हैं. अभी तक रिलेशनशिप की गॉसिप को लेकर दोनों सितारों की ओर से कोई खंडन या बयान नहीं आया है. बताते चलें कि रवि शास्त्री की उम्र 56 साल है.
उम्र के जिस पड़ाव पर जब लोगों को चलने के लिए भी सहारे की जरूरत होती है, उस उम्र में किसी महिला को रोजी-रोटी के जुगाड़ के लिए रिक्शा चलाना पड़े तो आप उसकी स्थि‍ति का अंदाजा लगा सकते हैं.
उन्हें देखकर मन में एक ही सवाल आता है, क्या इनका कोई अपना नहीं है जो इन्हें इस उम्र में आराम दे सके. लेकिन आपको जानकर दुख होगा कि वीणापाणी का एक भरा-पूरा परिवार है. बावजूद इसके वो ई-रिक्शा चलाने को मजबूर हैं.
इलाहाबाद में रहने वाली वीणापाणी की कहानी जानकर किसी की भी आंखें छलक उठेंगी. 63 साल की उम्र में जब अपने ही घर के दरवाजे उनके लिए बंद हो गए तो वो सड़क पर आ गईं. लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और आज वो शान से इलाहाबाद की सड़कों पर ई-रिक्शा चलाती हैं. उनकी एक बहन भी उन्हीं पर आश्रि‍त हैं.
ऐसा नहीं है कि वीणापाणी का इस दुनिया में कोई सगा नहीं है. पति के अलावा उनके 3 बेटे भी हैं. बेटे सौतेले हैं लेकिन क्या कोई इतना निर्दयी हो सकता है जो मां समान महिला को दो वक्त की रोटी न खिला सके.
नौकरी छूटी तो सौतेले बेटो ने तोड़ा नाता
वीणापाणी शुरुआत से ही आत्मनिर्भर रहीं हैं. उन्होंने 60 साल की उम्र तक एक निजी कंपनी के अलावा जनसंख्या विभाग से जुड़कर काम किया लेकिन 60 की उम्र पार होने के बाद जब वो रिटायर हुईं तो बेटों ने रिश्ता तोड़ लिया. पति तो बहुत पहले ही उन्हें छोड़ चुके थे.
कर्ज लेकर खरीदा ई-रिक्शा
वीणापाणी पर उनकी बहन की भी जिम्मेदारी थी. ऐसे में उन्होंने रिटायरमेंट के बाद मिले पैसों के अलावा कुछ कर्ज लेकर 1 लाख 45 हजार रूपए जुटाए और ई-रिक्शा खरीदा. शुरू में उन्होंने रिक्शा चलवाने के लिए ड्राइवर भी रखे लेकिन जब ड्राइवर काम छोड़ कर भागने लगे तो वीणापाणी ने खुद रिक्शा चलने का फैसला किया.
मुस्कुराता चेहरा है इनकी पहचान
40 डिग्री तापमान में सवारियों की तलाश में भटकना, एक जगह से दूसरी जगह लगातार रिक्शा दौड़ाते रहना, इतना आसान भी नहीं है. लेकिन उन्हें अपनी जिंदगी से कोई शिकायत नहीं. वो हर सुबह पूरी ताकत से उठती हैं और अपना काम करती है. वीणापाणी के चेहरे पर कभी भी शिकन नहीं दिखायी देती. खास बात ये है की ऐसे दौर में जब बेरोजगारी से तंग आकर तमाम नौजवान खुदकुशी कर रहे हैं 63 साल की ये महिला कहती है 'जीवन एक संघर्ष है संघर्ष करना सीखो.' दिल्ली के संगम विहार इलाके में एक शख्स ने अपनी पत्नी और दो बच्चियों पर हमला कर दिया. उसकी एक बेटी कविता की मौत हो गई जबकि बाकी दोनों गंभीर रूप से घायल हैं. पुलिस ने आरोपी नंदकिशोर को गिरफ्तार कर लिया है. बसे ज्यादा आग डीजल में लगी हुई है. सोमवार को यह मुंबई में 75.54 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर पहुंच गया है. दिल्ली में भी यह रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है. यहां एक लीटर की कीमत 71.15 रुपये प्रति लीटर हो गई है.
सोमवार को बढ़ोत्तरी के बाद दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 79.15 रुपये प्रति लीटर, कोलकाता में 82.06 रुपये, मुंबई में 86.56 और चेन्नई में इसके लिए आपको 82.24 रुपये प्रति लीटर चुकाने पड़ रहे हैं. इस बढ़ोत्तरी के बाद चारों महानगरों में पेट्रोल की कीमत रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई है.
डीजल भी रिकॉर्ड स्तर पर बना हुआ है. सोमवार को दिल्ली में यह 71.15 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर पहुंच गया है. कोलकाता में 74 रुपये, मुंबई में यह 75.54 रुपये प्रति लीटर और चेन्नई में इसके लिए आपको 75.19 रुपये प्रति लीटर चुकाने पड़ रहे हैं. इसके साथ ही डीजल की कीमत भी एक नये रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई हैं.
इसलिए बढ़ रही तेल की कीमतें:
अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लगातार कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोत्तरी का सिलस‍िला जारी है. कच्चे तेल की कीमतों में लगातार आ रही इस बढ़ोत्तरी की वजह से तेल की कीमतों में बढ़त जारी है.
रुपया भी बना मुसीबत:
पेट्रोल और डीजल की कीमतों में जारी बढ़त के लिए कच्चे तेल के बाद रुपये में जारी गिरावट भी जिम्मेदार है. शुक्रवार को रुपया एक डॉलर के मुकाबले 71 के स्तर पर पहुंच गया है.
दरअसल तेल कंपनियां डॉलर में भुगतान कर कच्चा तेल खरीदती हैं. ऐसे में रुपये के कमजोर होने से इन कंपनियों की लागत बढ़ जाती है. इसके चलते कंपनियां अपने खर्च का बोझ ग्राहकों पर डालती हैं.
इसके अलावा केंद्र और राज्य सरकारों की तरफ से लगने वाला टैक्स भी ईंधन की कीमत बढ़ाने का काम करता है.  

Comments

Popular posts from this blog

सीमा पर तैनात जवानों ने देशवासियों को कुछ इस तरह दी

يطالب البعض بتنظيم موسم صيد سنوي للقرود

'नरेंद्र मोदी मेरे भाई हैं और ये रिश्ता बहुत पुराना है'